CDN क्या है और आपके website और blog के लिए क्यों जरुरी है

क्या आप जानना चाहते है के CDN kya hai (content delivery networks) और आपके website और blog के लिए क्यों जरुरी है, तो आगे पढ़ते रहिये. इस पूरी दुनिया में internet से बड़ी चीज और कुछ भी नहीं. जब से Internet का अविष्कार हुआ है तबसे ही ये लोगों के दिलों दिमाग पर राज़ कर रहा है. दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जो Internet शब्द के नाम से वंचित हो. अपने छोटे छोटे सवालों से लेकर बड़े सवालों तक का जवाब जानने के लिए हम internet का इस्तेमाल करते हैं. Internet लोगों के जीवन में बहुत बदलाव ले कर आया है और अब तो ये लोगों का पैसे कमाने का जरिया भी बन गया है. अब लोग online business करने में रूचि दिखाने लगे हैं और इसकी लोकप्रियता हर दिन बढती जा रही है.

आपने काफी लोगों को देखा होगा की जो अपना career अच्छे platform से शुरू से करते हैं जैसे की doctor, police, architect, engineers इत्यादि ठीक उसी तरह बहुत से लोग अपना career blogging से भी शुरू कर रहे हैं. Blogging का नाम तो लगभग सबने सुना ही होगा. जिस तरह बाकि सारे career से लोग अपना पहचान बनाते हैं और सोहरत कमाते हैं वैसे ही आप blogging से भी अपना नाम और पहचान बना सकते हैं. blogging शुरू करने के लिए बहुत सी चीजों के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है और उनमे से एक है CDN. आज मैं आपको इसी के बारे में कुछ जानकारी दूंगी की CDN kya hota hai (क्या होता है) और ये क्यूँ जरुरी है?

CDN Kya Hai (क्या है) – What is CDN in Hindi?

CDN का full form है Content Delivery Network. जिसका मुख्य काम है आपके blog के loading speed को बढ़ाना. आपके blog या website का सबसे जरुरी चीज़ है उसका loading speed. जिसका मतलब है की अगर कोई user अपने browser में आपके blog या website को देखना चाहता है तो आपका blog कितने समय में user के browser में दिखाई देगा, अगर आपके blog को users के browser में load होने के लिए बहुत समय लग रहा है तो इससे आपके blog में visitors के आने का chances बहुत ही कम हो जाता है. इसी परेशानी से बचने के लिए bloggers CDN का इस्तेमाल करते हैं.
आम तौर पर जब भी visitors आपके blog में visit करते हैं तो आपके blog के web hosting server में उनको redirect कर दिया जाता है. आपका web hosting server central location में स्तिथ हो कर रहता है, तो जब भी visitors आपके site पर visit करेंगे तो user आपके site का contents उसी web hosting server से ही access करेंगे. किसी भी website या blog का एक ही web hosting server होता है. तो आपके site के सभी visitors उस एक ही server से आपके website को access कर पाएंगे. इसलिए अगर आपके site में ज्यादा visitors होंगे तो आपका server overload हो जायेगा और आपके site के loading speed को धीमा कर देगा या फिर आपका server crash भी हो सकता है.

यही वो परिस्थिति है जहाँ CDN अपना मुख्य भूमिका निभाता है क्यूंकि CDN network of servers है जिसके servers पूरी दुनिया में फैले हुए हैं. इसलिए अगर आप CDN का इस्तेमाल अपने blog के लिए करते हैं तो आपके सारे contents CDN के सभी servers में store हो कर रहते हैं. तो जब भी users आपके site में visit करेंगे, CDN का technology user के location के नजदीकी server के साथ जोड़ देता है जिससे की user आपके site को जल्दी और आसानी से access कर पाते हैं.
अपने site का loading speed बढ़ाने के लिए और दुसरे web contents के लिए जैसे images और videos को जल्दी load करने के लिए CDN का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है. आपके blog में CDN का इस्तेमाल करते ही आपके site का speed बहुत ही तेजी से बढ़ता है और आपके viewers को बेहतर अनुभव प्रदान करता है.

CDN को आपके Blog में इस्तेमाल करना क्यूँ जरुरी है?

अब तक तो आपने जान लिया होगा की CDN क्या है. अब मै आपको बताउंगी की CDN आपके blog के लिए क्यूँ जरुरी है.

1# Speed

CDN का इस्तेमाल करने का सबसे पेहला लाभ तो आपके website के loading speed का है. एक बार आपने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया फिर आपके site की loading speed काफी बढ़ जाती है जिससे आपके visitors को site के load होने का ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ता.

2# Server Crash होने से बचाता है

आपका blog बहुत ही मसहुर है और उसमे ज्यादे visitors आते हैं तो आपका server crash होने का डर रहता है. लेकिन अगर आप CDN का इस्तेमाल करेंगे तो आपको server crash होने का डर बिलकुल नहीं रहेगा क्यूंकि CDN आपके main server के load को अपने सभी servers में बाँट देता है और जहाँ से भी आपके visitors आपके site पर visit करते हैं उनके पास के मौजूद server से आपके site को access करने का अनुमति CDN आपके visitors को देता हैं यही कारण है की आपके site के main server पर ज्यादा load नहीं पड़ता जिससे की server crash होने की चिंता दूर हो जाती है.

3# Users के अनुभव को बेहतर करता है

CDN का इस्तेमाल करने से website या blog की loading speed बढ़ जाती है इसी वजह से आपके site में users की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगती है और आपके site में ज्यादा से ज्यादा page view होने लगते हैं. जितनी तेज़ी से आपका site खुलेगा उतना ही आपके users बेहतर अनुभव मिलेगा.
अब तो आप समझ ही गए होंगे के CDN kya hai (क्या है)? CDN आपके blog के लिए बहुत जरुरी है क्यूंकि इसकी मदद से आपके blog की loading speed बढती है जिसकी वजह से ज्यादा traffic होने के chances भी बढ़ जाते हैं. तो ये थी CDN से जुडी कुछ जानकारी जो आपके blog के लिए काफी फायेदेमंद हो सकती है.

Free Exclusive Traffic Tips

About the Author: Dharmendra Yadav

Dharmendra Yadav is a PHP developer. Dharmendra Yadav background includes B.Tech in Computer Science and Engineering. Currently he is working with CORE PHP, CODEIGNITER, , Laravel, Opencart, JAVASCRIPT, JQUERY, AJAX, WORDPRESS, WEB API technologies , Smarty.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *