Google Adsense Account Disabled होने से कैसे बचाए?

अपनी मनमानी के कारन बहुत लोगो का Google Adsense Account Disabled हो जाता है। तो आज हम उसकी सही इस्तिमाल के बारे में जानेंगे। ऐडसेंस के बारे में उन सभी लोगों को मालूम होगा जो blogger हैं और जो लोग Internet से जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को नहीं पता और उन्हें इसके के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो आप Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है, इस website से जरुर पढ़ें आपको इस से जुडी जानकारी मिल जाएगी। जैसा की आपको मालूम होगा की आज मै ऐडसेंस के ऊपर ही कुछ जानकारियां देने वाला हूँ इसलिए ऐडसेंस के बारे में थोडा ज्ञान शेयर कर रहा हूँ  ताकि आपको आगे इस लेख को समझने में कोई दिक्कत ना हो।

Google Adsense क्या है?

Adsense Google का ही एक product है जो bloggers को अनुमति देता है की वो contextual ads को अपने website में दिखा सकें. ये सबसे बढियां तरीका है online से पैसे कमाने का. इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है और Adsense High क्वालिटी के ads प्रदान करता है जिसके वजह से Adsense को बहुत ही powerful product माना गया है. बहुत से लोग हजारों dollars में पैसे सिर्फ Adsense के जरिये कमा रहे हैं.
एक बार आपको How to Create and Insert AdSense Ad Code to Blogger Template मिल जाये उसके बाद आपको सिर्फ कुछ code के lines को अपने website में जोड़ना होगा उसके बाद Adsense अपने आप ही काम करना शुरू कर देगा और आपके website में ads दिखने लगेगा.यही ads आपके site में आने वाले visitors को भी दिखायो देगा. और जब भी आपके visitors उस ads पर click करेंगे आपको पैसे मिलने लगेंगे.

ये थी Adsense के बारे में कुछ जानकारी आगे हम जानेंगे Google Adsense में account approve होने के बाद क्या नहीं करनी चाहिए. Google Adsense में account approval मिल जाने के बाद ब्लॉगर ऐसे बहुत सी गलतियाँ कर बैठते हैं जिनके कारण उनका account Google हमेसा के लिए ban कर देता है. जैसा की मैंने पहले ही बताया Adsense Google का एक product है और Google से जुड़ने के लिए बहुत से rules और regulations को follow करना पड़ता है अगर हम उसे follow नहीं करेंगे तो जाहिर सी बात है Google हमारे account को हमेसा के लिए बंद कर देगा.
एक बार आपका account, Google Adsense में बंद हो गया उसके बाद आपको ads के पैसे नहीं मिलेंगे और दुबारा उसमे अपना account बना पाना बहुत ही मुश्किल होगा क्यूंकि Google आपको इसकी इजाजत जल्दी नहीं देगा. और बहुत सरे website का earning Adsense से ही आता है. इसलिए अगर आप नहीं चाहते की आपकी कोई भी छोटी गलती की वजह से Google आपका account हमेसा के लिए बंद कर दे तो दिए गए कुछ points को जरुर follow करें और Adsense से ढेर सारे पैसे कमाएं.

Google Adsense में Account Approve होने के बाद क्या ना करें?

किसी भी चीज़ को इस्तिमाल करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है. इसीलिए सबसे पहले आप एक बार Adsense program policies को पढ़ना ना भूले. निचे दिए गए points को पढ़ कर आप Google Adsense account को Disable होने से बचा सकते है.
1) सबसे पहले तो आप खुद ही पैसे के लालच में अपने वेबसाइट के टॉप पर ना करें और ना ही अपने दोस्तों से क्लिक करें करवाएं, ऐसा करने से गूगल ऐसे नकली क्लिक का पता लगा लेता है और आपका खाता तुरंत बंद कर देगा। केहते हैं ना की लालच बुरी बला है तो आप इस बला से दूर ही रहिये फिर देखिये आपको बहुत फायेदे होंगे वरना नुकसान ही नुकसान झेलना पड़ेगा।
2) आपके लिए शीर्षक के निचे कभी भी विज्ञापन को मत रखिये जहाँ विज्ञापन में यहां क्लिक लिखा हो या फिर ऐसा करने से भी गूगल आपके अकाउंट को बंद कर देगा डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। टॉप को आपके वेबसाइट में कहाँ दिखाना है ये तो आपको ही तय करना है इसलिए सोच समझकर अपने विज्ञापन को सही जगह पर रखना होगा, विज्ञापनों को आप अपने लेख (लेख) के बिच में रख सकते हैं या तो अपने पेज के डिजाइन के हिसाब से भी रख सकते हैं।
3) आपके वेबसाइट के सिंगल पेज में ज्यादा से ज्यादा 3 विज्ञापन इकाइयों होने चाहिए उससे ज्यादा अगर आप विज्ञापन रखेंगे तो आपका अकाउंट हो सकता है अवरुद्ध। आप एक पेज में 3 सामग्री इकाई और 3 कड़ी इकाई लगा सकते है।
4) अपने वेबसाइट में ऐडसेंस विज्ञापनों को पॉप-अप बॉक्स के रूप में मत रखिये, ये गूगल के नियमों के खिलाफ है के।
5) नए नए और सबसे अलग सामग्री और अपने ही बनाये हुए छवियों को अपने वेबसाइट में पोस्ट करें। कहीं से भी कॉपी कीया हुआ सामग्री या छवि की अगर आप अपने वेबसाइट में रखेंगे तो आपका ऐडसेंस खाते के बंद होने का खतरा हो सकता है।
6) गूगल दुनिया में मौजूद सभी भाषाओं को ऐडसेंस अनुमोदन केलिए नहिं किया है। अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का भाषा उस सूची में नहिं है, तो आपकी अकाउंट जरुर अक्षम हो जायेगा।
तो ये थी कुछ टिप्स जो आपको गलती करने से और आपके ऐडसेंस खाते को हमेसा के लिए बंद होने से बचा सकता है। गूगल ऐडसेंस में खाता बनाने के लिए मंजूरी पाना जितना ही मुश्किल काम है उसे अपनी गलतियों से खो देना उतना ही आसान है। गूगल अपने शर्तों और नीतियों को लेकर बहुत ही सख्त (सख्त) है इसलिए आपको उन सभी नियमों का ख्याल रखना होगा जो आप खाते का अनुमोदन होने के समय पढ़ कर करते हैं और कोशिश करना होगा की आप उनके नियमों को तोडे नहीं बल्कि निभाएं क्लिक करें।

Free Exclusive Traffic Tips

About the Author: Dharmendra Yadav

Hy I Am Dharmendra Yadav.. I Am a Web Enthusiast, System Specialist, Web Devloper, Graphic Designer, Professional Blogger, Certified Search Engine Optimizer & Cyber Expert,,,, From India....

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *