Computer Localhost क्या है और कैसे बनाये localhost अपने कंप्यूटर में ?

Computer Localhost Server

Computer Localhost वर्ड को आप सभी ने बहुत से लोगो से सुना होगा. But क्या आपको पता है की Computer Localhost Kya Hai(क्या है)? or 127.0.0.1 kya hai (क्या है)? और किस लिए Use होता है. अगर नहीं पता है तो आप बिलकुल सही जगह है, क्योकि अगर आप  Website Development  या Computer हैकिंग  का practice करना चाहते है. तो इसके लिए Computer Localhost के बारे में जानकारी रखना बहुत जरुरी है. क्योकि ये दोनों Practice करने के लिए एक Server की जरुरत होती है और Localhost से ही सबसे सस्ता और सबसे Safe Server बना सकते है.

Computer Localhost Kya Hai(क्या है)? या 127.0.0.1 kya hota hai(क्या होता है)?

Localhost यानि 127.0.0.1 Microsoft Computers का Local Server या local Network होता है. जिसके Help से Windows Computer को एक Local Web Server बनाया जा सकता है और सभी HTTP Web Application को Offline run/test किया जा सकता है. इसे Internet Information Services (IIS) के नाम भी जाना जाता है. अगर आप Website Development करते है और आप अपने Website को HTTP Web पर test करना चाहते है तो आप IIS Feature को Enable करके अपने Computer को एक Web Server बना सकते है और कंप्यूटर पर ही वेबसाइट को टेस्ट कर सकते है.
  • अक्सर आप सभी ने Ethical Hacker या black Hat Hacker से ये सुना होगा की Localhost जैसा और कोई जगह नहीं है. Hacking Practice करने के लिए और सीखने के लिए, तो ऐसा इसलिए है क्योकि Localhost पर किसी भी तरह के हैकिंग practice करना legal है और आप अपने Computer पर कुछ भी कर सकते है.
  • आप सभी को शायद पता ना हो, Internet Network पर जितने भी Website, Web Applications, Servers मौजूद है इन सभी के पास दो तरह के Address होते है.
  1. Physical Address: Localhost, Google.com, Facebook.com, webgenisys.org ये सभी Physical Address है और इन्हें हम नाम से याद कर सकते है.
  2. Logical Address: हर एक Web Application, Servers का जो Original Address होता है वह IP (Internet Protocol) के रूप में होता है. जैसे की Localhost का 127.0.0.1, इसे ARP (Address Resolution Protocol) की मदद से Physical Address में कन्वर्ट किया जाता है ताकि लोगो को नाम याद रखने में आसानी हो.

Computer Localhost ko Enable Kaise Kare (लोकलहोस्ट को इनेबल कैसे करे)?

Computer Localhost server Enable करने के दो तरीके है जिसके मदद से आप Computer को Server बना सकते है.

Software की मदद से लोकलहोस्ट इनेबल करना: Xampp Server और Wamp Server नाम के दोनों में से किसी भी Software के हेल्प से Windows Computer में localhost Enable कर सकते है. बस इसके लिए आपको इन्हें Download करके install करना होगा.
बिना Software के मदद से लोकलहोस्ट इनेबल करना: चुकी localhost Microsoft का Service है इसलिए हर एक Windows Computer में पहले से IIS Feature दिया होता है. IIS यानि Localhost Server को enable करने के लिए स्टेप को देखे,.

 

स्टेप 1. सबसे पहले Control Panel में  जाये और Uninstall a Program पर क्लिक करे.

स्टेप 2. अब यहाँ पर एक option मिलेगा Turn Windows Features On or Off इसपर क्लिक करे.

 

स्टेप 3. जैसे ही इस आप्शन पर क्लिक करेंगे एक बॉक्स ओपन होगा और इसमें दो option मिलेंगे.
  • Internet Information Services
  • Internet Information Services Hostable Web Core

आप इन दोनों आप्शन पर Tick करे और Ok पर क्लिक करे कुछ समय बाद Localhost Enable हो जायेगा.

Localhost Enable करने के फायदे:

Computer Localhost Kya Hai(क्या है)? और कैसे Enable करना इसे देख कर आपको इतना तो समझ में आ गया होगा की यह किसी Normal User के लिए नहीं है. अगर आप Website Development करते है या फिर हैकिंग सीखना चाहते है तो आपके लिए Localhost Server फायदेमंद हो सकता है.

  • किसी भी वेबसाइट को realtime test करने के लिए या Server Side Code run करने के लिए एक Server का जरुरत होता है. चुकी अगर कोई Individual डेवलपर है तो वह घर से Website डेवलपमेंट का काम करता है तो इसके लिए तो वह Server खरीद नहीं सकता है इसलिए Localhost की मदद से वह Computer को एक Server बना सकता है.
  • हैकिंग सीखने के लिए एक Server की जरुरत होती है क्योकि अगर किसी दुसरे के Server पर हैकिंग करना Illegal है. इसलिए हैकिंग सीखने वालों के लिए यह बहुत जरुरी है की उन्हें ये पता हो की Computer Localhost Kya Hai(क्या है)? और कैसे इनेबल करते है. क्योकि Localhost server ही एक ऐसी जगह है जहा पर Legally हैकिंग किया जा सकता है.

दोस्तों, यहाँ पर बताया गया है की  Computer Localhost Kya Hai(क्या है)? या 127.0.0.1 kya hai (क्या है)? अगर आप Server Side Website (PHP, JSP, ASP) बनाना चाहते है तो आपको ये पता होना चाहिए की localhost kya hai (क्या है) और इसे कैसे Enable करते है. क्योकि कोई भी Dynamic Website बिना Server के run नहीं होता है और Localhost सबसे सस्ता और सबसे अच्छा Server है. दोस्तों अगर आपको ये Computer और Networking इनफार्मेशन पसंद आया हो तो आप इसे Share जरुर करे और सभी Update के लिए Facebook जरुर लाइक करे.

Free Exclusive Traffic Tips

About the Author: Dharmendra Yadav

Hy I Am Dharmendra Yadav.. I Am a Web Enthusiast, System Specialist, Web Devloper, Graphic Designer, Professional Blogger, Certified Search Engine Optimizer & Cyber Expert,,,, From India....

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *