Ransomware Kya hai (रैनसमवेयर क्या है) ?Ransomware Se Kaise Bache

हेल्लो फ्रेंड्स , आज मै आप लोगों को Ransomware के बारे में बताऊंगा की Ransomware Kya hai ? और Ransomware Virus कंप्यूटर में कैसे आता है ?, जैसा की आपको पता होगा Ransom का मतलब होता है फिरौती लेना ,उसी प्रकार अगर आपके कंप्यूटर में  Ransomware virus आ गया तो ये आपके कंप्यूटर के सभी data को encrypted करके लॉक कर देगा लिए हैकर आपसे money की डिमांड कर सकता है .
यदि आप हैकर के डिमांड को पूरा कर देंगे तो वह आपको एक प्राइवेट key देगा , जिससे आपका कंप्यूटर फिर से पहले जैसा हो जायेगा लेकिन यह एक सही solution नही है अगर हमें Ransomware वायरस से रहना है तो उसके लिए कुछ टिप्स है जिसको follow करके आप Ransomware से बच सकते है .

Ransomware से कैसे बचे [Ransomware Removal Tips] :-

1.    Data का बैकअप रखे

Ransomware से सेफ रहने का सबसे easy ट्रिक्स है की आप एक portable हार्ड drive रखे ले जिसमे आप data का बैकअप save करतेरहे इसे आप daily, weekly और monthlyभी कर सकते है .अगर आप के कंप्यूटर में ransomware virus attack hota hai aur aap ka data encrypt ho gaya hai तो आपको प्रेषण होने की जरुरत नही है क्यूकि आपके पास data का बैकअप portable drive में होगा लेकिन एक बाद याद रखे portable drive को तभी कनेक्ट करे जब data backup लाना हो या data access करना हो.

 2. Email से Attachment Scan करे :

दोस्तों यदि आपके कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन पे कोई भी ईमेल आती जिस ईमेल के साथ कोई भी फाइल attachment हो और उस फाइल बारे में आपको जानकारी नही है तो प्लीज उस attachment पर क्लिक ना करे .यदि आपने ने उस फाइल पर क्लिक कर दिया तो  Ransomware  एक्टिवेट हो जायेगा .सबसे महत्वपूर्ण बात ईमेल में कभी भी .exe को डाउनलोड ना करे .

 3. Use Firewall Always:(हमेशा फ़ायरवॉल का यूज करे)

आप अपने फ़ायरवॉल को हमेशा ऑन रखे या तो आप कोई अच्छी क्वालिटी का Antivirus purchased करके रखे जिससे की आप Ransomware attack से बच सकते है .

 4. Disable Remote sharing :

आप अपने कंप्यूटर में हमेशा remote sharing को disable करके रखे उसे तभी enable करे जब आपको  sharing की जरुरत हो और आप को ये पता हो की आप किसे share कर रहे है नही तो आपके system में to Ransomware अटैक हो जायेगा और आप किसी नेटवर्क से connected ही तो  Ransomware whole network को encrypt कर देगा .

 5.Disable USB Autoplay:

दोस्तों आपने देखा होगा की कभी कभार अगर आपके  कंप्यूटर  में कोई USB plugin करते ही डायरेक्ट ओपन हो जाती है अगर आपके कंप्यूटर में ऐसा होता है तो आप उसे disable कर दे . अगर आप ऐसा हनी करते है तो अगर किसी के pendrive या hard drive में Ransomware है तो जैस ही आप plugin करते है Ransomware आपके system पर attack स्टार्ट कर देगा .
दोस्तों मुझे उम्मीद है की Ransomware Virus (Ransomware Kya hai? Kaise Computer me aata hai?) के बारे में आपको थोडा बहुत आईडिया मिल गया होगा. और अगर आप इस वायरस को लेकर सीरियस नहीं है तो आपको थोड़ी सतर्कता बरनते की जरुरत है. और अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं,

Free Exclusive Traffic Tips

About the Author: Dharmendra Yadav

Dharmendra Yadav is a PHP developer. Dharmendra Yadav background includes B.Tech in Computer Science and Engineering. Currently he is working with CORE PHP, CODEIGNITER, , Laravel, Opencart, JAVASCRIPT, JQUERY, AJAX, WORDPRESS, WEB API technologies , Smarty.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *