SEM (Search Engine Marketing) क्या है ? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

मेने अभी तक SEO के बारे में बहुत से Post लिखे हैं। हर Blogger को SEO की पूरी जानकारी होनी चाहिए नहीं तो वो एक Successful Blogger नहीं बन सकता है। इस Post में आप SEM क्या है इसके बारे में बताएँगे।

मेने बहुत से New Bloggers को देखा है जो की SEM क्या होता है ये पता नहीं होता है।
Actually SEM का Full form Search Engine Marketing होता है। SEM का मतलब होता है Search Engine से Paid में Traffic लेना और SEO का मतलब होता है Search Engine से Free में Traffic लेना। तो आपको SEO और SEM में Difference मालूम हो गया होगा।

SEM (Search Engine Marketing) क्या है?
Search Engines से Free में भी Traffic लिया जा सकता है और Paid में भी तो अगर कोई Search Engine से Paid Traffic Receive करता है तो उसका Ad Search Engine में Show होता है इसे ही हम Search Engine Marketing कहते है।

SEM में कौन कौन से Ad हो सकते हैं?

जैसे की मेने ऊपर बताया Search Engine में Ad में Show होने वाले Results को ही SEM कहते है तो इसके कुछ Ad में आपको बता रहा हूँ।
1.PPC- Pay Per Click
2.PPC- Pay Per Call
4.CPC- Cost Per Click
5. CPM (cost-per-thousand impressions)
6.Paid Search Advertising
SEM किसके लिए Better है?
SEM का Use हर आदमी के लिए नहीं होता है क्योकि ये Paid होते है इससे रूपये देकर Traffic ले सकते हो। अगर आपका Online Business है और आप उसे जल्द Promote करना चाहते हो तो इसकी मदद से आप उसे जल्दी Promote कर सकते हो। अपने Google Search Engine में देखा होगा की कोई चीज Search करते वक़्त ऊपर पर कुछ अलग तरह का Ad Show होता है ये सबसे ऊपर जो Show होता है न तो Visitors इसमें जल्दी Click कर देता है।
SEM की Basic जानकारी।
अभी तो सबसे Popular Paid Search Platform Google Adword है जो की Google का ही एक Service है। Search Marketers Search Engine में अपने Ad दिखने के लिए Adword का ही use करते है। Adword Ads को सिर्फ Google Search Engine में ही नहीं बल्कि Bing और Yahoo जैसे Search Engine में भी Ads दिखता है। इसमें आपको PPC Advertising का Option भी मिलेंगे जिनसे आप Paid Traffic काम सकते हो।
Search Engine Marketing के बहुत से tearm है जैसे:-
1.Search engine optimization (SEO)
2.Social media marketing
3.Submitting sites to directories
4.Search Retargetting
5.Managing paid listings in search engines (primarily pay per click, or PPC) Describing the development of many different online marketing strategies
70% Online Marketers अपने Business को Promote करने के लिए SEM ही use करता है। इसे हर Blogger use कर सकता है मगर Adsense User इसे Use नहीं कर सकता है क्योकि Adsense Paid Traffic Allow नहीं करता है।

I hope आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर कही पर समझ में नहीं आये तो हमें Comment में पूछ सकते हो। और आपको ये जानकारी पसंद आई होगी तो इसे अपने Friends तक Share जरूर करें।

Free Exclusive Traffic Tips

About the Author: Dharmendra Yadav

Hy I Am Dharmendra Yadav.. I Am a Web Enthusiast, System Specialist, Web Devloper, Graphic Designer, Professional Blogger, Certified Search Engine Optimizer & Cyber Expert,,,, From India....

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *