Preferred Domain Google Webmaster Tool में कैसे सेट करे (www or non-www) Search console manual setting

ये पोस्ट ऐसे bloggers के लिए है जिन्होंने अभी तक अपने ब्लॉग या website के लिए Google Webmaster tools में या search console में Preferred domain (www or non-www) को set नहीं किया है।

ये setting किसी भी तरह की website के लिए बहुत जरुरी होती है। यदि आपने भी अपने ब्लॉग को Search console में www या without www set नहीं किया है तो future में आपके ब्लॉग को बहुत बड़ी SEO problem से गुजरना पड़ सकता है। कभी कभी इस गलती कि वजह से search engine penalty भी मिल जाती है। इसलिए इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी ब्लॉग के लिए Preferred domain kaise set karte hai (www or non-www) search console में।

Preferred domain क्या  है और इसे क्यों सेट करना चाहिए

ये वो settings होती है जिससे search engine google को हम बताते हैं कि www or non-www दोनों एक ही website है, ये अलग अलग नहीं हैं, इससे Google को आपके blog content को index करने में confusion create नहीं होती और वो समझ जाता है कि ये दोनों URL (www or non-www) एक ही website के हैं, मतलब कोई दूसरी website नहीं है।
यदि किसी ब्लॉग पर Preferred domain set नहीं होता है तो google दोनों URLs को अलग अलग ब्लॉग समझ लेता है जिससे duplicate content की problem आती है। और duplicate content की वजह से Google penalty लगने की पूरी संभावना हो जाती है।

Difference between www and non www blog URLs Example:

http://www.yourblog.com/ (with www)
http://yourblog.com/ (without www)
यदि आपने अपना ब्लॉग www version पर install किया है और article या पोस्ट share करते हैं तो without www वाले URL को google bot content index करते समय other blog समझ लेता है जिससे duplicate content की problem generate होती है, इसलिए हमें अपने ब्लॉग के लिए Preferred domain set करना बहुत important होता है।
Preferred domain settings ke liye www select kare ya Non-www ?
बहुत सारे लोगों का ये question हो सकता है कि Search console में कौनसा version अपने ब्लॉग content को index करवाने के लिए www वाला या Non-www वाला। इसलिए में आपके लिए clear कर देना चाहता हूँ कि आपने जिस version पर website install की है और आप पहले से कुछ post publish कर चुके हैं तो उसी को Preferred domain के लिए select करना चाहिए।
इसके लिए आप बिलकुल tension ना लें क्योंकि आप www और non-www में से कोई भी चुनकर set कर सकते हैं। में आपको बता दूँ कि यह settings सभी प्रकार के blog और website के लिए जरुरी है, चाहे वो blogspot blog हो या WordPress या फिर other कोई website platform use किया गया हो। उम्मीद है अब आप confused नहीं होंगे कि preferred domain www or non-www which is better ?. हा एक बात और में बता दूँ कि किसी भी ब्लॉग address के दोनों version www and non www redirect set होता है।
यदि आप confirm करना चाहते हैं तो आप किसी भी website या ब्लॉग address के www और Non-www वाले URLs को type करके check कर सकते है, वो ब्लॉग दोनों URL से open होगा।
तो चलिए अब start करते हैं और आपको बताते हैं कि Search console में Preferred domain settings कैसे कर सकते हैं।
अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए Preferred domain कैसे सेट करे ?
Step – 1
सबसे पहले अपना Search console home page login कर लीजिये। यदि आपने अभी तक Google Webmaster Tools में अपनी website की दोनों property (www and non www) submit नहीं की है तो आगे बढ़ने से पहले दोनों property को submit कर लें।
 Step by step Guide.
अब अपने उस ब्लॉग या property पर क्लिक कीजिये जिसके लिए आप Preferred domain set करना चाहते हैं।
Step – 2
  • अब ऊपर की side right corner में Gear icon पर क्लिक कीजिये।
  • अब Site Settings पर क्लिक कीजिये।

 

Step – 3
अब आप Display URLs as www.yourblog.com या Display URLs as yourblog.com में से कोई एक option select कर लें चाहे www वाला या फिर Non-www वाला।
अब Save पर क्लिक कर दीजिये।
यदि आप इस settings के बारे में ज्यादा technical जानकारी चाहते हैं तो Google Official blog पर पढ़ सकते हैं।
Important Note: ध्यान रहे आपको Webmaster Tools में दोनों property add करके दोनों को verify करना बहुत जरुरी है, इसलिए यदि आपका blogspot ब्लॉग है तो आपके template में verification वाले दोनों HTML Meta code add होना important है और यदि आपका WordPress पर ब्लॉग बना है तब भी आपको अपनी theme में verification वाले दोनों HTML Meta code add रखने होंगे।
##>>>तो दोस्तों आपको मालूम चल गया होगा कि अपने ब्लॉग के लिए Preferred domain कैसे set किया जाता है। यदि फिर आपको कुछ समझने में problem हो रही हो तो आप comment करके पूछ सकते हैं। और यदि आपको ये tutorial helpful लगे तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर कर दें।

Free Exclusive Traffic Tips

About the Author: Dharmendra Yadav

Hy I Am Dharmendra Yadav.. I Am a Web Enthusiast, System Specialist, Web Devloper, Graphic Designer, Professional Blogger, Certified Search Engine Optimizer & Cyber Expert,,,, From India....

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *