skip to Main Content

How to Verify Email Address and Check if Email is Real using PHP – Tutorial in hindi

Email address को Verify कराना वेब दुनिया में सबसे कठिन लेकिन अनिवार्य कार्य है। एक Verify ईमेल आपके marketing को लाभदायक बनाने में मदद कर सकता है। लेकिन एक invalid email आपकी क्लाइंट की प्रतिष्ठा पर दाग़ लगाता और प्रभाव बढ़ाता है। इसी तरह, ईमेल सत्यापन वेब एप्लिकेशन पर सामान्य और उपयोगी कार्यक्षमता है। ईमेल पते के साथ काम करने से पहले, यह सत्यापित करने और जाँचने की आवश्यकता है कि ईमेल वैध है या नहीं।

PHP में वैध ईमेल आसानी से FIL__ALIDATE_EMAIL फ़िल्टर के साथ filter_var() function का उपयोग करके किया जा सकता है। यह जांच करेगा कि दिए गए ईमेल पते का प्रारूप वैध है या नहीं। लेकिन केवल यह फ़िल्टर यह जांचने के लिए पर्याप्त नहीं है कि ईमेल पता मौजूद है या नहीं। इस ट्यूटोरियल में, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे जांचा जाए कि कोई ईमेल पता असली है और PHP का उपयोग कर रहा है।

PHP ईमेल सत्यापन स्क्रिप्ट में, हम MX DNS रिकॉर्ड और डोमेन की जांच करके एक ईमेल पते को मान्य करेंगे। यह स्क्रिप्ट ईमेल भेजने या डेटाबेस में डालने से पहले उपयोगकर्ता के ईमेल पते को सत्यापित करने के लिए बहुत उपयोगी है। आप वास्तविक और अवैध ईमेल पते को अलग कर सकते हैं, और उपयोगकर्ता से केवल मान्य ईमेल पते को स्वीकार कर सकते हैं।

PHP Email Verification Library

Verify Email class का उपयोग यह जांचने के लिए किया जाता है कि क्या PHP में SMTP protocol  का उपयोग करके ईमेल पता वैध और वास्तविक है। PHP में ईमेल पते को सत्यापित करने के लिए आपको Verify Email class के एक function का उपयोग करने की आवश्यकता है।

check()

  1. ईमेल पते के प्रारूप को सत्यापित करें।
  2. ईमेल पते के डोमेन के MX records प्राप्त करें।
  3. MX records द्वारा SMTP सर्वर से कनेक्ट करें।
  4. प्रतिक्रिया कोड के आधार पर:
  5. यदि प्राप्तकर्ता ईमेल पता मान्य है तो जाँच करें।
  6. जांचें कि ईमेल के डोमेन का उपयोगकर्ता मौजूद है या नहीं।
  7. संदेश की डिलीवरी की जाँच करें।

Usage(प्रयोग)

PHP का उपयोग करके ईमेल पते को validate  करने के लिए Verify Email library का उपयोग करना आसान है।

  1. Verify Email () का उपयोग करके library class को आरम्भ करें।
  2. Timeout, debug और sender email addres सेट करें।
  3. Call check() फ़ंक्शन और उस email addres को पास करें जिसे आप Verify करना चाहते हैं।
  4. TRUE लौटाता है, यदि दिया गया ईमेल पता validate और वास्तविक है। साथ ही, यह इंगित करता है कि इस ईमेल का डोमेन मौजूद है और उपयोगकर्ता मान्य है।
  5. FALSE लौटाता है, यदि दिया गया ईमेल पता अमान्य है और मौजूद नहीं है।
  6. यदि check() फ़ंक्शन FALSE देता है, तो आप ईमेल को validate() फ़ंक्शन के साथ जांच सकते हैं कि क्या ईमेल प्रारूप वैध है, लेकिन उपयोगकर्ता डोमेन पर मौजूद नहीं है।

Email validation in JavaScript using Regular Expression(

Regular Expression का उपयोग करके जावास्क्रिप्ट में ईमेल सत्यापन)

HTML फॉर्म सबमिट करने से पहले ईमेल इनपुट फील्ड सत्यापन अनिवार्य है। ईमेल सत्यापन यह जांचने में मदद करता है कि उपयोगकर्ता ने वैध ईमेल पता प्रस्तुत किया है या नहीं। जावास्क्रिप्ट में Regular Expression का उपयोग करते हुए, आप फॉर्म जमा करने से पहले ईमेल पते को आसानी से सत्यापित कर सकते हैं। हम जावास्क्रिप्ट में एक ईमेल पते को मान्य करने के लिए Regular Expression का उपयोग करेंगे।

Dharmendra Yadav

Hy I Am Dharmendra Yadav.. I Am a Web Enthusiast, System Specialist, Web Devloper, Graphic Designer, Professional Blogger, Certified Search Engine Optimizer & Cyber Expert,,,, From India....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top